Header Ads Widget

Responsive Advertisement

B.Tech Course kya hai | B.Tech kaise kare -

B. Tech Course kya hai | B. Tech kaise Kare |

बीटेक कोर्स क्या है ? बीटेक कैसे करें ?

b-tech-course-kya-hai-b-tech-kaise-kare

What is B.Tech Course information in Hindi?

जिंदगी में हर एक इंसान चाहता है कि मैं एक सक्सेसफुल इंसान बनू और आगे की जीवन अच्छे से बिता सकूं। परंतु एक सक्सेसफुल इंसान बनने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है। ऐेसा ही कुछ स्टूडेंट्स (students) के साथ होता है, जैसे ही वह 10th क्लास पास कर लेते हैं तो करियर के बारे में ज्यादा सोचने लगते हैं, कि आगे जाकर क्या करें जिससे की एक अच्छा सा कैरियर जिंदगी में बन सके कुछ लोग आगे जाकर डॉक्टर (DOCTOR) बनना चाहते हैं, तो कुछ लोग आगे जाकर इंजीनियर (ENGINEER) बनना चाहते हैं, तो कुछ लोग आईएएस (IAS),आईपीएस (IPS) बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। B.Tech Course list 

 स्टूडेंट्स को 12वीं अच्छे मार्क्स से पास कर लेने के बाद, उनको आगे की पढ़ाई करनी होती है। कुछ स्टूडेंट्स लोग 12th क्लास में अच्छे मार्क्स से पास कर लेने के बाद बीटेक (B.Tech) करने के बारे में सोचते हैं, परंतु उससे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि बीटेक कोर्स किया है ? (What is B.Tech Course information in hindi), बीटेक में क्या-क्या पढ़ाया जाता होगा, बीटेक कोर्स कितने साल का होता है, बीटेक कोर्स कैसे करें ? (How to do B.Tech) और बीटेक में क्या फीस लगती है, इसके लिए क्या योग्यता होना चाहिए (Eligibility Criteria for B.Tech in hindi). इस पोस्ट में मैं आपको बीटेक कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाला हूं, तो चलिए जान लेते हैं कि बीटेक कोर्स क्या है ? (What is B.Tech Course information in hindi). 

बीटेक एक बहुत ही पॉपुलर इंजीनियरिंग कोर्स है। ऐसे कई सारे स्टूडेंट होते हैं जो कि डिप्लोमा या फिर 12वीं पास करने के बाद बीटेक कोर्स करना चाहते हैं।

बीटेक का फुल फॉर्म क्या होता है ? (What is the full form of B. Tech)

बीटेक का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (Bachelor of technology) होता है।

बीटेक कोर्स क्या होता है ? (What is B.Tech Course information in hindi)

  • बीटेक एक बैचलर इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स है
  • बीटेक कोर्स पूरे 4 साल का होता है
  • बीटेक में बहुत सारे कोर्स होते हैं जैसे- B.Tech in Computer Science & Engineering (CSE) और B.Tech in Electrical and Electronics Engineering (EEE) इत्यादि
  • आपको जिस भी कोर्स में इंटरेस्ट है उसी हिसाब से आप फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।
  • बीटेक के अलावा एक और कोर्स होता है जिसका नाम बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (Bachelor of engineering) होता है, इस कोर्स को भी पढ़ कर आप इंजीनियरिंग की डिग्री पा सकते हैं।

बीटेक के कुछ पॉपुलर कोर्स (B.Tech Course list ) - 

  • B.Tech in Civil Engineering (CE)
  • B Tech in Computer Science & Engineering (CSE)
  • B Tech in Electrical and Electronics Engineering (EEE)
  • B Tech (Electrical & Electronics Engineering)
  • B Tech in Mechanical Engineering (ME)
  • B Tech in Information Technology (IT)

बीटेक कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए (Eligibility Criteria for B.Tech in hindi) - 

  • 12वीं पास करे साइंस सब्जेक्ट के साथ
  • 12th क्लास में कम से कम 60% मार्क्स होने ही चाहिए
  • पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद बीटेक करें

बीटेक कोर्स कैसे करें ? (How to do B.Tech)

  • बीटेक में बहुत सारे कोर्स होते हैं
  • बीटेक कोर्स (B.Tech Course) आप गवर्नमेंट कॉलेज (Government College) या फिर प्राइवेट कॉलेज (Private college) से भी कर सकते हैं। 
  • यदि आप किसी भी गवर्नमेंट कॉलेज से बीटेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा
  • अगर आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज से बीटेक करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं लेकिन प्राइवेट कॉलेज की फीस थोड़ी ज्यादा होती है
  • अलग-अलग कॉलेज की फीस अलग-अलग कोर्स के हिसाब से होती है
  • अगर हम प्राइवेट कॉलेज की फीस की बात करें तो 1 साल की फीस लगभग एक लाख के आसपास होती है यह एक अंदाजा है किसी कॉलेज में इससे कम भी हो सकता है और किसी कॉलेज में ज्यादा भी हो सकता है।
  • यदि आप बीटेक में कैरियर बनाना चाहते हैं तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि आप एंट्रेंस एग्जाम दे जैसे कि आईआईटी (IIT) बीटेक हर कॉलेज अपने हिसाब से आ स्टेट लेवल के एंट्रेंस टेस्ट लेते हैं, कॉलेज में एडमिशन के लिए।

12वीं पास करे साइंस सब्जेक्ट के साथ -

बीटेक की पढ़ाई करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना होगा वो भी साइंस सब्जेक्ट के साथ फिजिक्स (Physics), केमिस्ट्री (Chemistry) और मैथ्स (Maths) तभी आप बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं और इसके अलावा आपको 12th क्लास में कम से कम 60% मार्क्स होने ही चाहिए। 

बीटेक की पढ़ाई करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे

12वीं पास करने के बाद आप बीटेक करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। और एक अच्छे रैंक लाए तभी आपको एक अच्छा सा कॉलेज में एडमिशन मिलेगा। अगर आप चाहते हैं कि बिना एंट्रेंस एग्जाम के ही बीटेक कोर्स की पढ़ाई करें तो फिर आप प्राइवेट कॉलेज में 12th पास करने के बाद एडमिशन ले सकते हैं।

यदि आपने एंट्रेंस एग्जाम दिए होंगे और उस एंट्रेंस एग्जाम में आपको अच्छे मार्क्स मिले हैं तो उसी हिसाब से आपको कॉलेज में एडमिशन मिलेगा और आप अपनी पसंद के हिसाब से ब्रांच चुन सकते हैं और फिर आप बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद बीटेक करें - 

यदि आप बीटेक करना चाहते हैं तो आप पॉलिटेक्निक करने के बाद भी बीटेक कर सकते हैं। अगर आप पॉलिटेक्निक के बाद बीटेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लेटरल एंट्री (Lateral entry) प्रवेश परीक्षाएं (Entrance exams) देना होगा। और अच्छी रैंक लानी पड़ेगी। यदि आप पॉलिटेक्निक के बाद बीटेक करते हैं तो आपको बीटेक कोर्स पूरे 3 साल का ही करना होगा। पॉलिटेक्निक करने के बाद आपको बीटेक के डायरेक्ट सेकंड ईयर में एडमिशन मिलता है। 

What is B.Tech Course information in hindi

बीटेक कोर्स की पढ़ाई पूरी करें - 

कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आपको बीटेक की पढ़ाई पूरी करनी होती है। 12वीं पास करने के बाद बीटेक कोर्स 4 साल का ही होता है और हर एक 1 साल में 2 सेमेस्टर के एग्जाम होते हैं और हां आपको ये सभी सेमेस्टर के एग्जाम पास करने होते हैं और आप कोशिश करें कि हर एक सेमेस्टर में बेहतर से बेहतर मार्क्स लाएं। तभी आपको आगे जाकर एक अच्छा सा प्लेसमेंट मिलेगा जिससे आपको एक कंपनी में जॉब करने का मौका मिलेगा, और एक बेहतर सैलरी भी मिलेगा तो आप इस प्रकार बीटेक कोर्स की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

आप कमेंट बॉक्स (Comment box) में कमेंट करके ज़रूर बतायें की आपको यह पोस्ट या फिर ये जानकारी आपको कैसी लगी ! 

Free में pdf पाने के लिए आप मेरे Telegram Channel में अभी Join हो जाइये !

Join My Telegram Channel : GK And Quiz

Join My Telegram Group : Jack Jics
  
इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें, या फिर उनलोगों के पास शेयर करें जो बीटेक कोर्स (B.Tech Course) करना चाहते हैं ! 

Tags- B.Tech course kya hai -B.Tech kaise kare, what is B.Tech course information in Hindi, B.Tech course list, How to Do B.Tech in hindi, What is the full form of B. Tech   

Post a Comment

0 Comments