Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Use of Am Is and Are in Hindi

 Use of Am Is and Are in Hindi 

आज के इस पोस्ट में हम यह जानेंगे कि Am, Is और Are का उपयोग कब और कहां होता है। तो चलिए हम जान ही लेते हैं कि Am, Is और Are का उपयोग कब और कहां होता है।

use-of-am-is-and-are-in-hindi

Am Is और Are का उपयोग करना सीखें हिंदी में

जब वाक्य के अंत में हूं, है, हो या हैं मुख्य क्रिया के रूप में रहता है, तब वाक्य के कर्ता के अनुसार am। is। are का प्रयोग होता है।

Person

Singular

Plural

First Person

I am happy.

मैं खुश हूं।

We are happy.

हमलोग खुश हैं।

Second Person

You are happy.

तुम खुश हो।

आप खुश हैं।

You are happy.

आपलोग खुश हो।

तुमलोग खुश हो।

Third Person

He/She/It/Shyam is happy.

वह/ राम खुश हैं।           

They/The boys are happy.

लड़कें खुश हैं।

वे लोग खुश हैं।


    

I   -  मैं 

You -  आप  तुम। 

आपलोग। तुमलोग  

We  -  हमलोग   

He/She  - वह

They      -  वे लोग 

 

  

Am - हूं

Is    - है

Are  - हो

Am का प्रयोग करना सीखिए

उदाहरण :
                  1. मैं खुश हूं ।   I am happy.
             2. मैं अच्छा हूं।  I am good.
             3. मैं तैयार हूं।   I am ready.
             4. मैं धनी हूं।    I am rich.

Is का प्रयोग करना सीखिए

उदाहरण :                                                                   
                 1. वह अच्छा है।  He is good.
             2. वह अच्छी है।  She is good.
             3. वह सीता है।   She is Sita
             4. वह मोटा है।   He is fat.                                                                    

Are का प्रयोग करना सीखिए

उदाहरण :
                  1. वे लोग तैयार हैं।  They are ready.
             2. बच्चे तैयार हैं।  The children are ready.
             3. हम लोग अमीर हैं।  We are rich.
             4. वे लोग खुश हैं।  They are happy.

उदाहरण :
      1. तुम धनी और दयालु हो। You are rich and kind.
            2. मैं एक विद्यार्थी हूं। I am a student.
            3. आप एक डॉक्टर हैं। You are a doctor.
            4. तुमलोग लड़के हो। You are boys.
            5. वह एक अभियंता है। He is an engineer.

Note - यहां पर आप जरूर ध्यान दें कि कहां Singular Noun और कहां Plural Noun का प्रयोग हुआ है। ये भी ध्यान रखें कि Singular Noun के पहले a/an का प्रयोग हुआ है।

 मैं एक विद्यार्थी हूं। I am student.  यह गलत है X
                     I am a student. यह सही है ✓

 Negative sentences (नकरात्मक वाक्य)

अब हम ऐसे वाक्य पर विचार करेंगे जो कि नकारात्मक हैं, जैसे - मैं खुश नहीं हूं। मैं डॉक्टर नहीं हूं। मैं गरीब नहीं हूं। मैं बुरा नहीं हूं।
ऐसे वाक्यों का अनुवाद करते समय am/is/are के बाद हमें Not का उपयोग करना पड़ता है।

1. मैं बुरा नहीं हूं।  I am not bad.
2. मैं डॉक्टर नहीं हूं। I am not a doctor.
3. हम किसान नहीं है।  We are not farmers.
4. मोहन गरीब नहीं है।  Mohan is not poor.
5. मैं बीमार नहीं हूं।  I am not ill.
6. तुम एक विद्यार्थी नहीं हो। You are not a student.
7. मोहन और रोहन उपस्थित नहीं है। Mohan and Rohan are not present.
8. लड़कें तैयार नहीं हैं।  The boys are not ready.

Interrogative sentences (प्रश्नवाचक वाक्य)

ऐसे प्रश्नवाचक वाक्य जो कि "क्या" से शुरू होते हैं, ऐसे वाक्यों को हम अनुवाद करते समय Subject के अनुसार am/is/are का प्रयोग करते हैं।

1. क्या हमलोग गरीब हैं?  Are we poor?
2. क्या वह भूखा है? Is he hungry?
3. क्या वे लोग बूढ़े हैं? Are they old?
4. क्या मैं एक नौकर हूं? Am I a servant?
5. क्या राम कवि है? Is Ram a poet?

Negative & Interrogative sentences

1. बर्फ गर्म नहीं होती है। Ice is not hot.
2. क्या दूध लाभदायक होता है? Is milk useful?
3. क्या साधु दयालु होते हैं? Are Saints kind?
4. सोना काला नहीं होता है। Gold is not black.

प्रैक्टिस करें : Translate into English 

1. मोहन दयालु है।
2. हमलोग अमीर हैं।
3. तुमलोग गरीब हो।
4. वह बुरा नहीं है।
5. आपलोग शिक्षक नहीं है।
6. क्या आप लोग विद्यार्थी हैं?
7. वह विद्यार्थी नहीं है।
8. क्या बच्चे खुश हैं?
9. सूर्य गर्म रहता है।
10. बच्चे नटखट होते हैं।

ये सभी प्रश्नों का उत्तर देखने के लिए यहां क्लिक करें 👉 Answers

इन्हें भी पढ़ें - 👇👇




Tags- Use of Am Is and Are in Hindi, Am Is और Are का उपयोग करना सीखें हिंदी में.

Post a Comment

0 Comments